Wednesday, February 28, 2018

पिघल गया हूँ

मैं कब से बदल गया?
ये जानना चाहता हूं मैं।
मैं कब से 'मैं' न रहा?
खंगालना चाहता हूं मैं।

कल ही तो तोडी थी मैंने
वो काँच वाली खिड़की ।
घर आकर पड़ी थी मुझपे
पापा की मार और घुड़की ।

तभी आँचल में खींचके दी
थी माँ ने प्यार की थपकी ।
'डांटूंगी तेरे पापा को कैसे दी
मेरे लाल को ये घुड़की' ।

अभी तो यारों के संग बैठ
कर रहा गप्पें-बातें था हज़ार ।
वो स्कूल टीचर की नकल
उतारी मैने थी कई एक बार।

कल ही तो गया था कॉलिज
मस्ती-मजा किया था पहली बार।
'अभी तो दिन हैं अपने यारों
पैसा-रुतबा है अपने लिए सब बेकार'।

पर अब खोया सा हूँ मैं
सोया सा हूँ जागे हैं सब ।
पीछे कैसे छूट गया वो जो
कल तक था मेरा सब ।

मैं तब भी 'मैं' था और
मैं अब भी 'मैं' ही  हूँ ।
उस मैं को दफनाकर अब
इस 'मैं'  में ही बदल गया हूँ।

हाँ मैं अब बदल गया हूँ
मैं खुद को निगल गया हूँ।
तब 'मनमानी' करने वाला
हालातों में पिघल गया हूँ।

-विशाल 'बेफ़िक्र'

No comments:

Post a Comment